Friday, January 26, 2018

20 Ways On-Page SEO Tips and Tricks in Hindi [ Latest Update ]

20 Ways On-Page SEO Tips and Tricks in Hindi [ Latest Update ]: 20 Ways On-Page SEO Tips and Tricks in Hindi

20 Ways On-Page SEO Tips and Tricks in Hindi [ Latest Update ]

20 Ways On-Page SEO Tips and Tricks in Hindi
On-Page SEO का काम अपने website और blog के आर्टिकल को ठीक तरह से design करना जो SEO friendly हो. SEO के rule को follow कर अपने website को search engine में सबसे ऊपर लाना होता है. Keywords का इस्तेमाल page में सही जगह करना जैसे Title, Meta description, URL content में keyword का इस्तेमाल करना इससे Google को जानने में आसानी होती है की आपका content किसके ऊपर लिखा गया है और जल्दी आपके website को Google page पर rank करने में मदद करता है जिससे आपके website और Blog की traffic बढती है. On-Page SEO के मदद से हम अपने Website और Blog को सभी search engine पर No.1 position पर रख सकते हैं.
1. Optimize Image: जब भी आप कोई Image अपलोड करते हो तो उससे SEO Friendly बनाने के लिए Image को Compress करे , Caption लिखे , ALT टैग add करे. Search Engine जैसे Google इन्ही टैग्स से समझता है की वो Image किसके बारे में है.
2. Interlink: Interlink अच्छे से करें जिसे अगर आप किसी पोस्ट को लिंक अपने किसी पोस्ट में दे रहे हैं तो Click Here, There, Go Link के अलावा अगर आप जो पोस्ट का Title है उसको लिखेंगे तो ज्यादा अच्छा होगा. इससे आप अपने Related Pages को एक दुसरे के साथ Interlinking कर सकते हैं. Interlink करने से वेबसाइट का Bounce Rate भी कम होता है
3. SEO Permalinks: Permalinks जो पोस्ट का URL होता है उसे छोटा और क्लीन रखें और उसके साथ कोई स्पेशल वर्ड जैसे (‘&‘, ‘?‘, ‘!‘ ‘_‘) का इस्तेमाल ना करें.
4. Underscores(_): URL में Underscores का कभी भूलकर भी प्रयोग ना करें क्योंकि इससे करने से जितने भी शब्द है वह अलग अलग read नहीं होते हैं, जिससे search engine समझ नहीं पाएगा कि SEO keyword लिखा हुआ है और उसको पूरा एक ही शब्द समझेगा. आप Hypens (-) यूज़ करें url link में.
5. Description: On-Page SEO में High-Rank और Visitor पाने के लिए Description भी बहुत जरूरी है Description ही है जो सर्च इंजन और Visitor को short में बताता है कि पोस्ट में क्या है और post के बारे में जानकारी देता है.
Meta description की length 160 characters से ज्यादा नहीं होनी चाहिए क्यूंकि इससे ज्यादा गूगल read नहीं करता है. description में आप ज्यादा से ज्यादा synonyms words का use करिये और कोशिश करे एक बार आपका main keyword description में आ जाये.
आपने देखा होगा जब आप कोई चीज search करते हो Google में तो search में पोस्ट के title और उसके नीचे 2 लाइन लिखी होती है वही होता है Description और उसी के पढ़ने के बाद कोई उस पर click करता है पूरा पढ़ने के लिए.
On-Page SEO
SEO Meta Dscription

6. Title Tag: किसी भी website को high rank करने के लिए Title Tag का बहुत important रोल है. आपका Title जितना ज्यादा Optimize होगा उतना ही ज्यादा बेनिफिट होगा. Meta Title की length 70 characters से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. कोशिश करे की Title में आपका Main keyword एक बार जरूर आये. सबसे ध्यान देने की बात ये है की आपके Title में बार बार same keyword रिपीट न हो क्योंकि गूगल की नजरो में ये स्पैम माना जायेगा.
7. Use Heading: पोस्ट में कम से कम एक h1,h2,h3 Heading Tags जरूर use करे. धयान रखे की सबसे पहले h1 फिर h2 फिर h3 use करे सही format में. Article का Title तो H1 होता है और इसके बाद के Sub headings को आप H2, H3 इत्यादि से नामांकित कर सकते हैं. इसके साथ आप focus keyword का जरुर इस्तमाल करे
8. Use focus keyword: On-Page SEO ranking factor के लिए बहुत महत्वपूर्ण है Keyword का सही जगह use करना. कोशिस करे जितनी भी जगह possible हो अपने focus Keyword को use करे. Title, Description, Permalink, Image, paragraph हर जगह focus Keyword use करें. इसके साथ important keywords को BOLD करें जिससे की Google और Visitors को ये पता चले की ये जरुरी Keywords हैं और उनका ध्यान इसके तरफ आकर्षित होगा.
9. Keyword Density: Keyword Density भी एक बड़ा फैक्टर है. Keyword Density का मतलब है की आपका keyword कितनी बार आपके कंटेंट में रिपीट हुआ है. कीवर्ड डेंसिटी only 5% होनी चाहिए इससे ज्यादा होगी तो आपकी वेबसाइट के लिए हार्मफुल है.
10. Post Length: अपने post में जितना ज्यादा आप इनफार्मेशन देंगे उतना ही आपकी रैंक जल्दी आएगी. अपनी पोस्ट की length बढ़ने का मतलब ये नहीं की आप कुछ भी लिखते रहे. पोस्ट में informative कंटेंट होना बहुत जरुरी है. कोशिश करे की आपकी पोस्ट में atleast 1000 words होनी चाहिए.
11. Remove और Update Duplicate Content: आपका Blog जैसे जैसे पुराना होता जायेगा और आप regular new article डालते jayege, बहुत बार ऐसा होता है की हम जो article लिखते है वो change हो जाता है तो हम new article लिख देते हैं.
ऐसा करने पर सर्च इंजन confuse हो जाता है की kon सा सही है जो हमारे लिए बिलकुल अच्छा नहीं है. ऐसा होने par पुरानी पोस्ट को ही update करे ya फिर पुरानी पोस्ट को delete करे उस की लिंक को 301 redirect कर दे new पोस्ट पर.
12. Don’t Copy From Other Site: कभी भी किसी website से कुछ भी copy ना करे ऐसा करने से aapko faida तो kuch नहीं है, par nuksan बहुत sare है. SEO की नजर से देखे तो सर्च इंजन जो copy content dalte है उन blog को कुछ time बाद सर्च में dikhana बंद कर देते है.
13. Create Video & Embed Blog Post: Post को rank दिलाने के लिए उसमे वीडियो add करे. वीडियो को पोस्ट में कैसे ऐड (एम्बेड) करते है उसकी जानकारी हमारे blog में है.
14. Use Google Keyword Tool: Google Keyword Tool एक लिस्ट देता हे जो words आप सर्च करते हो उसकी.
15. Avoid Many Ads: अपने Visitors को एक दम Fresh & Clean कंटेंट दे. और ज्यादा Ads ना लगाए और सही जगह लगाए जिससे Visitors को read करने में कोई परेशानी नही हो.
16.Set-up And Use Search Console: जब आप अपनी साइट को Search Console में ऐड करेंगे तभी आपकी साइट गूगल के सर्च पेज में आ पायेगी. इसलिए सबसे पहले गूगल Search कंसोल पर Account बना कर Blog को उसमे ऐड करे. फिर सर्च कंसोल में ब्लॉग का SiteMap भी जरूर ऐड करे. SiteMap एक टाइप का map होता है जिसे पढ़कर google को आपके website की sari पोस्ट का structure पता चल जाता है. अगर website में कोई प्रॉब्लम हो जिसकी वजह से Search में ना आ पा रही हो तो Search Console में मैसेज आ जाता है फिर हम उसको देख कर सही कर सकते है.
17. Set-up And Use Google Analytics: अपने ब्लॉग की Activity देखने के लिए Google Analytics जरूर ऐड करे. इसमें आप सब कुछ देख सकते हे जैसे की कोन सा Visitors कहा से आया कितने देर ब्लॉग पर रुका कोन से पेज पर रुका,और भी बहुत कुछ.
18. Get Keyword Idea than Analysis: सबसे पहले तो Keyword सेलेक्ट करे की आपको किस पर पोस्ट लिखनी है. आईडिया लेने के लिए आप अपने दोस्तों विजिटर रिस्तेदारो से मदद ले सकते हो. जब कोई बढ़िया टॉपिक मिल जाये फिर उसको पूरा छान-बीन करे Google Keyword Planner use कर सकते हो उसके लिए और उसकी पूरी जानकारी निकल का फिर पोस्ट लिखे.
19. Loading Speed: वेबसाइट की loading time है वो कम होना चाहिए क्यूकी अगर वो ज्यादा हुआ तो सबसे बड़ा नुकसान तो ये की कोई आपकी वेबसाइट को ओपन करना पसंद नहीं करेगा. और लोडिंग टाइम को SEO की नजर से देखे तो सर्च में भी पहले वो साइट दिखाई जाती है जो जल्दी लोड हो.
अगर आपकी वेबसाइट की speed 1-5 सेकंड है तो आपकी वेबसाइट फ़ास्ट है. अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड 5-10 सेकंड है तो आपकी वेबसाइट Average है- इसे improve करने की जरुरत है. जब हम अपनी वेबसाइट में बहुत sari बड़ी बड़ी हैवी images और बड़े javascript कोड भर देते है तो वेबसाइट की स्पीड स्लो हो जाती है क्यूंकि images और javascript कोड को लोड होने में बहुत समय लगता है. तो कोशिश करे की images का साइज कम हो और javascript का कम से कम use हो.

No comments:

Post a Comment

WebRaaz