Monday, January 22, 2018

सपनों के बारे में रोचक तथ्य | Interesting information about dreams

सपनों के बारे में रोचक तथ्य | Interesting information about dreams


10 Interesting information about dreams | सपनों के बारे में दिलचस्प जानकारी
1.Sleep paralysis
हमारी नींद के चार चरण होते हैं जिनमे से एक है REM (rapid eye movement) जिसमें हमारी आँखों की पुतलिया तेजी से हिलती है और हम REM अवस्था में ही सपने देख रहे होते हैं इस अवस्था को sleep paralysis अवस्था इसलिए कहा गया है। क्योंकि इस वक़्त हमें ऐसा महसूस होता है जैसे हमारा शरीर लकवा ग्रस्त हो गया हो लेकिन हमारा दिमाग इस वक़्त सक्रिय रहता है। कुछ लोग ऐसी अवस्था में अचानक जाग भी जाते हैं और कुछ मिनटों तक यानि तब तक हिल डुल नहीं सकते जब तक उनके दिमाग का वह भाग active नहीं हो जाता जो हमरे शरीर को हिलने डुलने की command देता है ।

2.Premonition
कभी कभी हम ऐसे सपने देख लेते हैं की हमें अगले दिन उठ कर महसूस होता है की कुछ तो होने वाला है चाहे वो कोई आपदा विपदा हो कोई संकट हो हमें पहले ही सपने में वो चीज दिख जाती है। लेकिन उठने के पांच मिनट बाद ही इंसान सपने को 90 % तक भूल जाता है ।

3. Dreams Inspired Ideas
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कुछ कुछ सपने ऐसे होते हैं जिनसे हम नया अविष्कार भी कर सकते हैं हमारी real life में कुछ कुछ अविष्कार ऐसे हैं जो सपनो से ही प्रेरित हैं । सपनो के बारे में 10 रोचक जानकारी
मशहूर डायरेक्टर जेम्स कैमरून ने अपने सपने में एक विस्फोट से एक रोबोट को बाहर आते हुए देखा तो उन्होंने उसी सपने से प्रेरित होकर terminator movie बना डाली वही कुछ और उदहारण भी हैं जो सपनो से प्रेरित हैं ।

4. Lucid Dreaming
जब आपको lucid dreaming वाले सपने होते हैं तो आपको पता होता है की आप सपना देख रहे हैं इस अवस्था में आप खुद को एक super power वाला इंसान समझते हैं। क्योंकि इन सपनो को आप control करके अपने अनुसार चला सकते हैं और कुछ भी कर सकते हैं लेकिन lucid dreaming को कंट्रोलर करने के लिए आपको काफी अनुभव की जरूरत होती है लेकिन कभी कभी हमारी real life में भी कुछ ऐसी घटनाएँ घट जाती हैं की हमें लगता है की हम शायद सपना ही देख रहे हैं। ऐसे में यह बड़ा confusing है क्योंकि सपने में फैसला ले तो कोई बात नहीं लेकिन real life न कोई गलत फैसला ले लिया तो हमारी ज़िन्दगी प्रभवित हो सकती है ।
तो जब भी आपको कुछ ऐसा प्रतीत हो तो अप दो काम कर सकते हैं या तो आप कोई किताब पढ़ें या फिर time देखे, क्योंकि सपने में हम न तो किसी चीज को पढ़ पाते हैं और न ही हम time देख पाते हैं।

5. Pets dreams
आपको क्या लगता है की सिर्फ इन्सान ही सपने देखते हैं जी नहीं हमारे पालतू जानवर भी सपने (dreams) देखते हैं जिसमे उनको कभी अपने मालिक की मार दिखती है या कभी अपने मालिक का दुलार दिखता है।

6. Dream drugs
कई लोगो को सपने इतने ज्यादा पसंद होते हैं कि वे दिन रात सपना ही देखना चाहते हैं। और वे ऐसा करने के लिए Dream drugs लेते हैं वह hallucinogenic नामक नशे का इस्तेमाल करते हैं जो आपको लगातार नींद में ही रखेगा।

7.Sleep walking
अपने देखा होगा की बहुत सारे लोगो को नींद में चलने की बीमारी होती है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो नींद में नुक्सान करने लगते हैं furnitures की तोड़ फोड़ करने लगते हैं।बहुत सरे लोगो ने ऐसे में अपना नुकसान किया है रो एक आदमी ने तो घर ही जला डाला था।

8.night fall
जब हम कोई saxual सपना देखते हैं तो फीलिंग भी कुछ उसी तरह की हो जाती हैं और नतीजा यह होता है की nightfall यानी स्वप्नदोष हो जाता है वैसे तो हमारी आंखे nightfall होने के बाद ही खुलती हैं लेकिन हमें पहले से पता होता है की स्वप्नदोष हो रहा है। लेकिन स्वप्नदोष सभी लोगो को नहीं होता है या ज्यादा sexual चीजे पढ़ें या देखने से होता है जिस से mind में भी उसी तरह के visual चीजे आती हैं।

9. Starting of dream
जब भी आप कोई सपना (dreams) देखते हैं तो सपना ख़तम कहाँ हुआ वो तो आपको ज्यादा cases में याद रहता होगा लेकिन सपना कहाँ से start हुआ यह किसी को याद नहीं रहता । और माने ना माने यह मेरे साथ भी होता है सपने की शुरुवात ही पता नहीं चलती की वह कहाँ से शुरू हुआ।

10. baby dreams
क्या आप जानते हैं कि जब बच्चे 3 या 4 साल के होते हैं तब तक उनको कोई सपना नहीं होता क्योंकी वो तब तक न तो किसी चीज को observe कर पाते हैं और न समझ पाते हैं । बच्चो के बारे में एक fact यह भी बता दूं की 1 या 1.5 साल बच्चो को सब कुछ black and white ही दिखता है और डेड साल के बाद उनको सबसे पहला कलर red color दिखता है फिर उम्र के साथ साथ उनको और रंगों की पहचान होती जाती है।

No comments:

Post a Comment

WebRaaz