Thursday, February 22, 2018

Benefits of Kiwi Fruit in Hindi |

Benefits of Kiwi Fruit in Hindi | कीवी खाने के अनोखे फायदे




कीवी भूरे रंग का फल होता हैं जो चीकू की तरह दिखाई देता हैं। कीवी ऊपर से भूरे रंग का रेशेदार फल होता हैं, लेकिन अन्दर से काटने पर यह हरे रंग का होता हैं। कीवी Kiwi मुख्य तौर पर चाइनीज़ फल हैं यानि की इसकी पैदावार पहले चीन में शुरू हुयी थी, लेकिन समय के साथ यह New Zealand जा पंहुचा और आज यह फल New Zealand की पहचान बन गया हैं। Kiwi फल में शरीर को सेहतमंद बनाने वाले पोषक तत्व जैसे फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन ई और कई तरह की polyphenols आदि पाए जाते हैं। इसके अलावा Kiwi फल में ऐक्टिनीडेन नाम का एंजाइम भी होता हैं जो हमें प्रोटीन देता हैं।

कीवी खाने के कई फायदे होते हैं – Kiwi Fruit in Hindi
खुबसूरत स्किन के लिए

कीवी आपको स्वस्थ्य तो रखता ही हैं, साथ ही यह आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता हैं। इसके कुछ स्लाइस काट कर कर चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे में निखार आता हैं और यह चमकाने लगता हैं। कीवी को खाने से रंग गोरा करने में भी मदद मिलती हैं।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

कीवी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। कीवी Kiwi के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं और आपको सर्दी-जुकाम से राहत मिलती हैं। सर्दी-जुकाम से बचने के लिए कीवी फल को खाए, क्योंकि इसे खाने से आप जल्दी से सर्दी-जुकाम के शिकार नहीं बन पाते हैं।

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करे

कीवी खाने से ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखा जा सकता हैं। 100 ग्राम कीवी में 312 मिलीग्राम पोटैशियम पाया जाता हैं जो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में मदद करता हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया में फायदेमंद

ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया के मरीज़ को कीवी फल जरूर खाना चाहिए, इससे आपको काफी फायदा होगा।

डायबिटीज में फायदेमंद

कीवी फल में Glycemic Index बहुत कम मात्रा में पाया जाता हैं। जिस कारण खून में ग्लूकोज़ की मात्रा नहीं बढ़ती हैं। इसलिए कीवी का सेवन करने से आपको दिल के रोग और मधुमेह में फायदा होता हैं।

सूजन कम करने में

कीवी एक शक्तिशाली इन्फ्लेमेटरी हैं इसलिए अगर आपको आर्थराइटिस की समस्या हैं तो इसे खाना शुरू कर दीजिये। कीवी फल को खाने से जोड़ो की सूजन में राहत मिलती हैं और यह कम हो जाता हैं।

मोटापा कम करे

इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम मात्रा में पाया जाता हैं जिस वजह से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा नहीं हो पाती हैं। इसलिए कीवी को खा कर आप अपना मोटापा भी कम कर सकते हैं।

गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाये

कीवी खाने से ना सिर्फ ख़राब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता हैं, बल्कि इसके सेवन से गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाया भी जा सकता हैं। जिन लोगो को दिल से सम्बंधित बीमारियाँ हैं, उन्हें नियमित रूप से कीवी को खाना चाहिए।

स्किन बनाये जवां

कीवी में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से आपकी बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती हैं और स्किन सेल्स को यह डैमेज होने से भी बचाता हैं। जिस वजह से आपकी स्किन लम्बे समय तक हमेशा जवां दिखाई देती हैं। यानि की कीवी फल को खाने से चेहरे और स्किन पर बढ़ती उम्र के असर को कम किया जा सकता हैं।

टेंशन से दिलाये राहत

कीवी फल में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, बी6, बी12 और कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी को हर तरह की प्रॉब्लम से बचाने में मदद करते हैं। इसलिए कीवी फल को खा कर आप दांतों की समस्या, ब्लड सर्कुलेशन और टेंशन जैसी गंभीर समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

पाचन में सहायता करे

कीवी में ऐक्टिनीडेन नाम का एंजाइम पाया जाता हैं जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता हैं। कीवी फल के नियमित सेवन से पाचन तंत्र मजबूत बनता हैं और भोजन को पचाने में आसानी होती हैं क्योंकि कीवी Kiwi में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो पाचन में मदद करता हैं। कीवी फल को खाने से आपको कब्ज़ की समस्या नहीं रहती हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

कीवी फल में Glycemic Index बहुत कम मात्रा में पाया जाता हैं। जिस कारण खून में ग्लूकोज़ की मात्रा नहीं बढ़ती हैं। इसलिए कीवी का सेवन करने से आपको दिल के रोग और मधुमेह में फायदा होता हैं।

सूजन कम करने में

कीवी एक शक्तिशाली इन्फ्लेमेटरी हैं इसलिए अगर आपको आर्थराइटिस की समस्या हैं तो इसे खाना शुरू कर दीजिये। कीवी फल को खाने से जोड़ो की सूजन में राहत मिलती हैं और यह कम हो जाता हैं।

मोटापा कम करे

इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम मात्रा में पाया जाता हैं जिस वजह से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा नहीं हो पाती हैं। इसलिए कीवी को खा कर आप अपना मोटापा भी कम कर सकते हैं।

गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाये

कीवी खाने से ना सिर्फ ख़राब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता हैं, बल्कि इसके सेवन से गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाया भी जा सकता हैं। जिन लोगो को दिल से सम्बंधित बीमारियाँ हैं, उन्हें नियमित रूप से कीवी को खाना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी

कीवी फल में फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं, जो की गर्भवती स्त्री के लिए विशेष तौर पर लाभदायक हैं। गर्भावस्था के दौरान गर्भवती स्त्री को 400 से 600 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड की आवश्यकता होती हैं जो की कीवी फल को खा कर आसानी से पूरा किया जा सकता हैं। फोलिक एसिड के सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमाग का विकास होता हैं।

आँखों के लिए फायदेमंद

उम्र के बढ़ने के साथ ही आपको ARMD (Age related Macular Degeneration) होने का खतरा बढ़ जाता हैं। लेकिन कीवी फल को खाने से आँखों की बीमारियाँ होने का खतरा कम हो जाता हैं। कीवी में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आँखों की रोशिनी को भी बढ़ाने में मदद करते हैं और आँखों को लम्बे समय तक खराब होने से भी बचाते हैं।

अच्छी नींद लाने में सहायक

कीवी Kiwi फल में सेरोटोनिन स्लीपिंग डिसऑर्डर का उपचार करने का गुण पाया जाता हैं। अगर आप भी अनिद्रा के शिकार हैं या फिर आपको नींद न आने की समस्या हैं तो रोजाना सोने से पहले 2 कीवी फलो को खाईये, इसके सेवन से आपको अच्छी नींद आने लगती हैं।

कब्ज़ से दिलाये छुटकारा

कीवी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जिस करना कीवी को खाने से आपको कब्ज़ से छुटकारा मिलता हैं। अगर आपको इरिटेबल बोलेस सिंड्रोम हैं तो आपको यह फल जरूर खाना चाहिए। Kiwi को खाने से पेट दर्द, कब्ज़, दस्त और पेट से सम्बंधित अन्य बीमारियों को दूर किया जा सकता हैं।


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