Friday, January 19, 2018

सोते समय नहीं करनी चाहिए ये एक गलती, झेलने पड़ सकते हैं 6 भारी नुकसान



पेट के बल सोने से होते हैं ये 6 नुकसान  

पेट के बल सोने से बैक पेन भी होने लगता है. पेट के बल सोने से रीढ़ की हड्डी अपना नेचुरल शेप खो देती है. रीढ़ की हड्डी जब अपना शेप खो देगी तब बैक पेन की प्रॉब्लम होने लगेगी. इसलिए यदि आपको बैक पेन की समस्या है तो उसका एक कारण आपका पेट के बल सोना भी हो सकता है.

पेट के बल सोने से एक और जो सबसे महत्वपूर्ण समस्या पैदा होती है वह है सिरदर्द की. यदि आप पेट के बल सोयेंगे तो आपकी गर्दन मुड़ जायेगी और ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पायेगा. ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं होने पर सिरदर्द की समस्या होना आम बात है. इसलिए यदि आप आये दिन सिर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं और आपको पेट के बल सोने की आदत है तो इसका यह मुख्य कारण हो सकता है.

इतना ही नहीं, पेट के बल सोना जॉइंट पेन की समस्या भी पैदा कर देता है. पेट के बल सोने से हड्डियों का पोजीशन सही नहीं रहता. हड्डियों की पोजीशन सही नहीं रहने से जॉइंट पेन की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इसलिए जॉइंट पेन होने पर ध्यान दें कि कहीं ये आपके सोने की गलत पोजीशन की वजह से तो नहीं हो रहा.

यदि आप पेट के बल सोयेंगे तो आपका चेहरा दबा रहता है. इससे चेहरे को उतना ऑक्सीजन नहीं मिल पाता जितनी ज़रुरत है. यह चेहरे पर पिम्पल्स और झुर्रियों की समस्या को पैदा करता है.

यदि आप पेट के बल सोयेंगे तो खाया हुआ खाना ठीक से पच नहीं पायेगा. खाना ठीक से नहीं पचने पर इनडाइजेशन की प्रॉब्लम होने लगती है. इसलिए यदि आप चाहते हैं कि खाने के बाद खाना ठीक तरह से पचे तो पेट के बल सोने को अवॉयड करें.

No comments:

Post a Comment

WebRaaz